इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए स्टॉक चयन और सही रणनीति / Stock selection and correct tactics for intraday trading.

इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए स्टॉक चयन और सही रणनीति / Stock selection and correct tactics for intraday trading. 

समस्या सबसे बड़ी समस्या है ,और सबसे बड़ी समस्या भविष्य किया है , भविष्य में किया होगा ,किया हो सकता है। अगर देखा जाये तो यह समस्या शेयर मार्किट में अदिक्तम है। प्रॉफिट होगा किया , किया होगा स्टॉक का फ्यूचर ,निबेश करे य नहीं। मुद्दे की बात स्टॉक चयन और सही रणनीति। सही रणनीति के ऊपर आधार करके भविष्य का अनुमान लगाया जा सकता है। और कुछ हद तक कायम भी होते है, होने की संभावना रहती है। तो आज हम एक असा रणनीति के बारे में बार्तालाप करेंगे जो हमें प्रॉफिट देगी। इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए स्टॉक चयन और सही रणनीति / Stock selection and correct tactics for intraday trading.

Strategy/रणनीति :- सुबह मार्किट ओपन होने के बाद जब किसी स्टॉक का प्राइस शुरू में लौ बनाते है , और बादमे लोअर लौ रिकवर करके हायर हाई बनाते है तब हमें देखना है स्टॉक का प्राइस अगर ५०० है तो स्टॉक कितना हायर हाई बनाया। यदि स्टॉक १२ – १५ पॉइंट के हाई बनाते है तब हमें टेक्निकल चार्ट का उपोयग करना है।

Setup/व्यवस्था :- टेक्निकल चार्ट में इस्तेमाल होगी PIVOT,5 EMA , 20 EMA और RSi 14 डेज। अब हमें नसे इंडिया वेबसाइट में एक महीना हिस्टोरिकल डाटा देखना है सिलेक्टेड स्टॉक की। देखना है हमें लौ से हाई का डिफ्रेंस कितने पॉइंट का है। एक महीना हाई लौ एवरेज डिफ्रेंस अगर १५ पॉइंट का है ,और स्टॉक अभी एवरेज हाई प्राइस के करीब है तब हम बेचेंगे। “इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए स्टॉक चयन और सही रणनीति / Stock selection and correct tactics for intraday trading.”

कारन/reason :- कारन स्टॉक एक महीना में १५ पॉइंट का मूवमेंट दिए है इससे ज्यादा नहीं। मतलब स्टॉक का प्राइस बर्तमान प्राइस की ऊपर जाने की सम्भाबना बहुत ही कम है। स्टॉक में हलाकि १५ पॉइंट की मूवमेंट होगये है ,और येह हाई एवरेज के करीब है।

Note/ध्यान दें :- लेकिन बेचेंगे हम तब अगर वर्तमान प्राइस और एवरेज हाई प्राइस दोनों Pivot या फिर Resistance Level के निचे रहेगी। Stoploss होगा रेजिस्टेंस के ऊपर ,टारगेट रहेगी 5 EMA ,20 EMA अगर बर्तमान प्राइस के निचे है तो। कारन 5 EMA ,20 EMA सपोर्ट है। अगर निचे नहीं है तो अपने हिसाब से प्रॉफिट ले।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *