What is the face value and how does it work/फेस वैल्यू क्या है और यह कैसे काम करती है ?

What is the face value and how does it work/फेस वैल्यू क्या है और यह कैसे काम करती है ? 

फेस वैल्यू क्या है और कैसे वर्क करती है शेयर मार्किट की किसीभी स्टॉक में। क्या मह्त्ब है फेस वैल्यू का ? क्या फेस वैल्यू देखना जरुरी है स्टॉक खरीदने से पहले। स्टॉक मार्केट में दो तरीके की वैल्यू होती है स्टॉक में।, एक तो होती है मार्किट वैल्यू और दूसरा मार्केट वैल्यू। अब या मार्किट वैल्यू और फेस वैल्यू में अंतर क्या है बो देखते है।

मार्किट वैल्यू / Market Value :- मार्किट वैल्यू परिवर्तन शील है ,लाइव मार्किट में ट्रेडिंग के बक्त क्रेता और बिक्रेता के ऊपर। मतलब किसी भी स्टॉक की प्राइस घटती है और बढ़ती है। स्टॉक मार्केट में मार्केट वैल्यू परिवर्तन होना अनिवार्य है

Face Value /फेस वैल्यू :-  फेस वैल्यू में परिवर्तन लाना डिमांड और सप्लाई के ऊपर निर्वर नहीं है जैसे मार्किट वैल्यू के ऊपर है। फेस वैल्यू महत्वपूर्ण परिस्थिति में बदला जाता है। जैसे किसी कंपनी के स्टॉक प्राइस अगर १० रूपए से बढ़कर १००० रूपए होजाती है तब उसे बदला जाता है, मतलब स्टॉक को टुकड़ा करदिए जाते है। कारन स्टॉक वैल्यू उचतम प्राइस पे चले जाते है जहा से रिटेल इन्वेस्टर और इंट्राडे ट्रेडर के लिए मुश्किल हो जाता है खरीदने में। तो दोस्तों फेस वैल्यू विशेष कार्य से बदला जाता है स्टॉक की डिमांड बढ़करर रहने के लिए। फेस वैल्यू स्टॉक की रियल प्राइस है , फेस वैल्यू और स्टॉक प्राइस में काफी अंतर होती है ,डिमांड और सप्लाई के कारन जो हमेशा फेस वैल्यू के ऊपर रहती है।

उदाहरण

यह स्टॉक वोल्टास कंपनी का है, प्राइस है ६४२.५० करंट, ,लकिन फेस वैल्यू है १ रूपए जो की स्टॉक की रियल प्राइस है। मतलब १ रूपए की स्टॉक हम ६४२.५० रूपए से खरीद ते है। अलग अलग कंपनी स्टॉक की फेस वैल्यू अलग रहती है। किसी भी स्टॉक को खरीद ने के लिए फेस वैल्यू का मह्त्ब कुछ हद तक कार्य है। अन्यथा फेस वैल्यू का मह्त्ब सुनने है।

What is the face value and how does it work/फेस वैल्यू क्या है और यह कैसे काम करती है ?

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *