वर्चुअल आधार कार्ड नंबर को कैसे उपयोग करे/How to use a virtual Aadhaar card number

वर्चुअल आधार कार्ड नंबर को कैसे उपयोग करे/How to use a virtual Aaadhaar card number

अब आधार कार्ड के बदले आपको उपयोग करना है वर्चुअल नंबर ,ऐसे करते है जाने।

आधार अथॉरिटी uidai ने वर्चुअल आईडी की एक नयी सुविधा के बारे में घोषणा की है। जिसको इस्तेमाल करके आप अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल को रोक सकते है , जैसे आप की आधार कार्ड की नंबर कही भी शेयर नहीं होगा। आप को अपने आधार कार्ड की नंबर किसी को देना नहीं पड़ेगा। आधार कार्ड की जगह वर्चुअल नंबर देना है।

समय : आधार अथॉरिटी uidai वर्चुअल आधार कार्ड यनी वर्चुअल नंबर को यूज़ करने के लिए जनबरी महीनो में ही घोषणा कर दी थी। अब इस सुबिधा को लांच कर दिए गया है। और आप इस सुबिधा को ऑनलाइन एड्रेस अपडेट करने के लिए इस्तेमाल करसकते है।

वर्चुअल कार्ड की महत्व : वर्चुअल कार्ड की नंबर आधार कार्ड की जगह इस्तेमाल होगा ,जहाँपर आधार कार्ड की १२ अंको है वर्चुअल कार्ड १६ अंको की होगी। वर्चुअल नंबर को जनरेट करना पड़ता है। और आप इसे अगणित जनरेट कर सकते है जो सिर्फ कुछ समय के लिए जनरेट होगी।  वर्चुअल कार्ड की नंबर आप की आई डी को गलत इस्तेमाल से बचाकर रखेंगे।

वर्चुअल नंबर कैसे जनरेट करे : वर्चुअल आई डी आप खुद जनरेट कर सकते है ,पहले आप को जाना है आधार वेबसाइट पर ,बहपर मिलेगा होम पेज ,होम पेज में वर्चुअल आई डी जनरेट पर क्लिक करे , आगे एक नई विंडो ओपन होगा। सब कुछ फिलअप करने के बाद कैप्चा एंटर करे ,नेक्स्ट आप के मोबाइल में OTP आएगा ,एंटर करते ही आप की वर्चुअल आई डी जनरेट हो जाएगी। 

इस्तेमाल : जहाँ पर आप को आधार नंबर डालना है उसी जगह १६ अंको का वर्चुअल नंबर अप्लाई करना है और आप का काम निपटना है। इस तरीके से वर्चुअल नंबर इस्तेमाल करके आधार कार्ड को सुरक्षित रख सकते है।

सुरक्षा : वर्चुअल नंबर से जब आप अपने सारे काम निपटा सकते है और आधार डिटेल्स को एक्सेस होने से सामने बाले से बचा सकते है।

तो दोस्तों अब आप बिना डरे आधार कार्ड की सुविधा को आसानी से सुलझा सकते है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: