What is a dividend? How to get dividend and bonus shares? डिविडेंड क्या है ? डिविडेंड और बोनस शेयर मिलता कैसे ?

What is a dividend? How to get dividend and bonus shares? डिविडेंड क्या है ? डिविडेंड और बोनस शेयर मिलता कैसे ?

कप्म्पनी टैक्स प्रदान करने के बाद कंपनी प्रॉफिट के हिस्से का वितरण होता है डिविडेंड,जो निदेशक मंडल द्वारा तय किया जाता है,शेयर होल्डर को प्रदान करने के लिए। जो की डिविडेंड के ऊपर आप को टैक्स भरना नहीं पड़ता। ” What is a dividend? How to get dividend and bonus shares? डिविडेंड क्या है ? डिविडेंड और बोनस शेयर मिलता कैसे ? ”

डिविडेंड की बात तब आती है जब हम किसी स्टॉक चयन करते है और उसमे में लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करते है। किसी भी स्टॉक में लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करना सिर्फ आप स्टॉक खरीद नहीं रहे आप उस कंपनी के बिज़नेस पार्टनर बन रहे है।  आपकी अमाउंट लॉन्ग टर्म के लिए निवेश हो चुकी है ,जितने शेयर आप ख़रीदे है बो डिलीवरी में रहती है। लम्बी निवेश स्टॉक प्राइस ऊपर ले जाने में मदत करती है। और अगर कंपनी को लोस्स होती है तो आप को भी लोस्स होगा और अगर कंपनी को प्रॉफिट होते है तो आप को भी मुनाफा होगा । कंपनी को जो प्रॉफिट होती है उस टोटल प्रॉफिट से बो अपने शेयर होल्डर को टोटल प्रॉफिट से कंपनी आपने बोर्ड के तय किया % के अनुसार प्रॉफिट प्रदान करती है जिसको कहती है डिविडेंड। डिविडेंड कुछ कंपनी सालाना प्रदान करती है तो कुछ कंपनी हर दो – तीन साल बाद प्रदान करती है। “What is a dividend? How to get dividend and bonus shares? डिविडेंड क्या है ? डिविडेंड और बोनस शेयर मिलता कैसे ?”

Exam अगर कंपनी को २ करोड़ प्रॉफिट होती है यह २ करोड़ रूपए के २ % यहफिर ५ % कंपनी आपने अनुसार फेस वैल्यू के ऊपर कैलकुलेट करके टोटल no ऑफ़ share होल्डर को प्रदान करती है। Face Value कैलकुलेट कैसे करते है डिविडेंड प्रदान करने के लिए बो हम आनेवाले आर्टिकल में चर्चा करेंगे।इस साल कंपनी को अगर १ करोड़ प्रॉफिट होते है और डिविडेंड भी देती है ,अगले साल 1 करोड़ के बदले २ करोड़ प्रॉफिट होती है तब लगातार प्रॉफिट होने के कारन शेयर होल्डर को बोनोस शेयर प्रदान करती है। बोनोस शेयर तब प्रदान क्या जाता है जब कंपनी लगातार प्रॉफिट में रहती है। बोनोस शेयर प्रदान क्या जाते है 1:1 ,2:1 अनुसार। जैसे अगर आप के पास १ शेयर है तो कंपनी आपको एक्स्ट्रा और एक शेयर प्रदान करती है जिसके मुनाफा आप को मिलते है।

Exam आपके खरीदें शेयर प्राइस अगर २०० का है तो वो शेयर १०० + १०० = २ शेयर हो जायेंगे और प्रॉफिट आपको तब मिलेगा जब कंपनी टोटल नो ऑफ़ शेयर के ऊपर डिविडेंड प्रदान करेगी।

What is a dividend? How to get dividend and bonus shares? डिविडेंड क्या है ? डिविडेंड और बोनस शेयर मिलता कैसे ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: